May 25, 2024

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है हमारी वेबसाइट उपयोगी डॉट कॉम में, दोस्तों आज जो हम टॉपिक लेकर आए हैं वो साइंस के स्टूडेंट के लिए काफी महत्व रखता है, आज का टॉपिक Aam ka Vaigyanik Naam kya hai, इसी टॉपिक पर आज हम अपने पोस्ट में बात करेंगे |

आम भारत का राष्ट्रीय फल है। आम को लोग भारत में काफी पसंद करते हैं और इसका स्वाद खाने में काफी स्वादिष्ट होता है, इसी के साथ आम को खाने से हमारे शरीर में कई लाभकारी तत्व भी मिलते हैं। आम को खाने से हमें काफी मात्रा में विटामिनआयरन, और मिनरल्स मिलते हैं। इसी के साथ आम को खाने से हमें कार्बोहाइड्रेट मिलता है जो कि हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है।

आज की इस पोस्ट में हम आम का वैज्ञानिक नाम क्या है इसी के बारे में बात करेंगे और इनसे जुड़ी सारी जानकारी इस पोस्ट में हम आपको देने वाले हैं।

Aam ka Vaigyanik Naam kya hai

आम भारत का राष्ट्रीय फल है, आम को फलों का राजा भी कहते हैं। आम एक ऐसा फल है जो विश्व के हर एक जगह में पाया जाता है। आम एक पेड़ पर लगने वाला फल है और इस फल में रस की मात्रा भरपूर होती है। भारत में आम का उत्पादन सबसे ज्यादा होता है, इसका ज्यादातर उत्पादन मार्च से अक्टूबर के बीच में होता है। यहां पर आम के विभिन्न आकर रंग के रूप में पाया जाता है, आम का फल पीलानारंगीलाल, और हरा होता है,और विभिन्न क्षेत्रों में इसका आकार अलग-अलग होता है।

Aam ka Vaigyanik Naam kya hai
Aam ka Vaigyanik Naam kya hai

आम को भारत में २ तरीके से खाया जाता है, एक खट्टे रूप में एक दूसरे मीठे रूप में। आम का खट्टा स्वरूप देखने में हरा होता है और इसका स्वाद खाने में खट्टा होता है। लोग आम की खट्टे स्वरूप को आचार के रूप में और जूस के रूप में व गर्भवती महिला कच्चे आम को नमक लगा कर इसको खाती है।

Read Also: Scientific Name of Cow in Hindi | गाय का वैज्ञानिक नाम क्या है?

वही आम का मीठा स्वरूप देखने में पीलानारंगी ओर लाल होता है। इसका स्वाद खाने में मीठा होता है और लोग इस मीठे आम को बड़े चाव से खाते हैं, गर्मी के मौसम में लोग आम को रस के रूप में पीते हैं और चाहे वह बच्चा हो या छोटा या जवान हो लोग इसे काफी पसंद करते है।

दोस्तों यदि आप साइंस के स्टूडेंट हैं तो आपके मन में एक प्रश्न अवश्य उठता होगा की Aam ka Vaigyanik Naam kya hai तो आम का वैज्ञानिक नाम मांगिफेरा इंडिका [ Mangifera indica ] है

Scientific Name of MangoMangifera indica
आम का वैज्ञानिक नाममांगिफेरा इंडिका

दोस्तों भारत में ऐसा कोई व्यक्ति नहीं होगा जिसने आम स्वाद चखा न हो, आम का नाम सुनते ही लोगों के मुंह में पानी आना शुरू हो जाता है। आम का स्वाद खाने में कभी मीठा लगता है और कभी खट्टा लगता है, कहा जाता है की यह विश्व में सबसे स्वादिष्ट फलों में से ही है।

जब आम पूरी तरह से पका हुआ नहीं होता है तो यह हमें स्वाद में खट्टा लगता है, और जब यह पूर्ण रूप से पक जाता है तो यह खाने में काफी मीठा हो जाता है। गर्मियों के मौसम में आम देखने को मिलता है और इस का आनंद केवल आप गर्मियों में ही ले सकते हैं, और आम का फल हर जगह उपलब्ध होता है इसके लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं होती।

दोस्तों लोगों को आम का रस काफी पसंद होता है और इसके लिए आपको गर्मियों का इंतजार नहीं करना पड़ता क्योंकि आजकल बड़ी बड़ी कंपनियां आम के रस बोतल में बंद करके बाजारों में सेल करती हैं, जिससे आपको आम का रस पीने को मिलता है इसका यह फायदा है की आपको आम का रस हर मौसम में मिल जाता है और आपको गर्मियों का इंतजार नहीं करना पड़ता।

आम की कुल कितनी प्रजातियां होती हैं?

दोस्तों आम का पेड़ कई वर्षों तक हमें फल देता है और सबसे ज्यादा आम की प्रजातियां भारत में पाई जाती हैं। लेकिन आज हम आपको आम की कुछ भारत की किस्मों के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि इस प्रकार है।

Serial NumberMango varieties
1लंगड़ा आम
2हाफुस आम
3फजली आम
4सुन्दरी आम
5मालदा आम
6दशहरी आम
7सफेदा आम
8चौसा आम
9तोतापुरी आम
10बादामी आम
11केसर आम
12मालगोआ आम
13हिमसागर आम
14नीलम आम
15पैरी आम
16रासपुरी आम
17रत्नागिरी आम
18सिंदुरा आम
19बंगीनापल्ली आम

यह आम की प्रजाति भारत की ख़ास प्रजातियों में से एक हैं जो लोगों के द्वारा स्वादिस्ट रूप से खाई जाती है।

Read Also: बादाम का पेड़ कैसा होता है और कैसे लगाये?

आम खाने के फायदे इन हिन्द

भारत में लोग आम को बड़े चाव से खाते हैं और यह भारत का राष्ट्रीय फल है, आम को खाने से काफी फायदा मिलता है जो कि निम्नलिखित है:-

  • वजन : आम को खाने से आप अपना वजन को बढ़ा सकते हैं।
  • याददाश्त: याददाश्त बढ़ाने के लिए आम एक अच्छा फल है।
  • पाचन: आम का सेवन करने से पाचन क्रिया मजबूत होती।
  • आंखों: आम में विटामिन ए पाया जाता है जो की आँख के काफी फायदेमंद है।
  • कैंसर: आम का सेवन करने से कैंसर बचा जा सकता हैं।
  • विटामिन्स: आमी काफी तरह के विटामिन पाए जाते हैं।

आम खाने के नुकसान इन हिन्द

दोस्तों वैसे तो आम खाने से कोई नुकसान नहीं होता है लेकिन इसका अधिक सेवन या अधिक मात्रा में इसे खाया जाए तो इसके नुकसान हो सकते हैं जो कि निम्नलिखित हैं:-

  • शुगर पेशेंट : शुगर के मरीज को आम का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • अधिक सेवन : आम का अधिक सेवन करने से आपको दस्त की शिकायत हो सकती है।
  • एलर्जी: अधिक सेवन से आपको एलर्जी की हो सकती है।
  • केमिकल्स : आजकल के आम केमिकल के द्वारा पकाय जाते हैं जो कि स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।
  • शर्करा : आम में शर्करा पाया जाता है जो कि आपके बदन को बढ़ा सकता है।
  • बच्चे : गर्भवती महिला को आम का सेवन नहीं करना चाहिए इससे आपके बच्चे पर बुरा असर पड़ता है।

आम में कितने विटामिन होते हैं ?

आम भारत का राष्ट्रीय फल है और इसमें विटामिंस की मात्रा अधिक होती है, जो कि निम्नलिखित है।

  1. Vitamins A
  2. Vitamins C
  3. Vitamins E
  4. Vitamins K
  5. Vitamins B6

दोस्तों आज की किस पोस्ट में हमने जाना कि Aam ka Vaigyanik Naam kya hai , दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगे तो अपने मंगो मित्रों के साथ साझा अवश्य करें और यदि आपको भी मेरी तरह आम खाना पसंद है तो दुसरो को भी खिलाओ और खुद भी खाओ।

दोस्तों यदि आपको यह आर्टिकल समझ में और पसंद आया तो आप अपने आम खाने वाले व्यक्ति को साझा करे और समझे कि आम का वैज्ञानिक नाम क्या है, आम कितनी प्रजाति भारत में पाई जाती है।