May 25, 2024
Mere Mobile Me Kya Kharabi Hai

Mere Mobile Me Kya Kharabi Hai

नमस्कार दोस्तों, आपका स्वागत है हमारी वेबसाइट Upyogii.com में, दोस्तों आज का टॉपिक जो हम लेकर आये हो वो सभी के लिए फायदेमंद हो सकता है, वो कैसे? हम बताते है दोस्तों यदि आप अपने लिए कोई फ़ोन खरीदते है नया या पुराना, कुछ समय बाद उसमे कोई दिक्कत आ जाती है, तो आप जरुर गूगल पर “मेरे मोबाइल में क्या खराबी है” सर्च करते होंगे ।

दोस्तों क्या आप भी पता लगाना चाहते है की मेरे फोन में क्या खराबी है तो आप बिलकुल  सही आर्टिकल पर आये है। आज के इस आर्टिकल हम यह जानेंगे की कैसे हम किसी भी फ़ोन में क्या दिक्कत है और इसको कैसे ठीक कर सकते है यह जानेंगे।

दोस्तों मोबाइल में क्या खराबी है इसको जानने के लिए आपको प्ले स्टोर पर हजारो में एप्लीकेशन मोजूद है लेकिन हम उन एप्लीकेशन में कुछ खास और अच्छे एप्लीकेशन में बारे में बतायंगे।

Mere Mobile Me Kya Kharabi Hai [ Solved ]

आजकल हर किसी के पास मोबाइल फोन होता है और यह एक जरुरत बन गया है। हम इन डिवाइसों का इस्तेमाल सोशल मीडिया, गेमिंगवीडियो कॉलिंग आदि के लिए करते हैं।

इसलिए जब हमारे मोबाइल फोन में कोई खराबी होती है तो हम परेशान हो जाते हैं। लेकिन कई बार हमें नहीं पता होता कि हमारे मोबाइल में क्या खराबी है। इस ब्मेंलॉग हम आपको बताएंगे कि मोबाइल फोन में कौन सी खराबी हो सकती है और उन्हें कैसे ठीक किया जा सकता है।

दोस्तों यदि आप भी दिनभर फोन यूज करते हैं, तो आपको भी फोन में कुछ समस्याओं का सामना जरूर करना पड़ता होगा, जो कि हमने इस आर्टिकल में दिया हैं.

दी गई लिस्ट एक ऐसी लिस्ट है जिसे देखकर पता लगा सकते है की मेरे मोबाइल में क्या-क्या खराबी आ सकती हैं. आप इन समस्याओं को देखकर पता कर सकते हैं कि हमारी फोन में क्या खराबी है और इसी के साथ हमने इसके निवारण भी दिए है जिसके जरिए आप अपने मोबाइल में खराबी को ठीक कर सकते हैं।

दोस्तों मेरे मोबाइल में क्या खराबी है इस समस्या को ठीक करने के लिए प्ले स्टोर पर हजारों एप्लीकेशन मौजूद हैं पर जो हम एप्लीकेशन बता रहे हैं वह काफी फेमस है जिसका नाम है TestM App.

TestM Hardware App क्या है :

TestM Hardware App एक मोबाइल ऐप है जो आपको अपने स्मार्टफोन के हार्डवेयर का टेस्ट करने में मदद करता है। इस ऐप की मदद से आप अपने मोबाइल डिवाइस के विभिन्न हार्डवेयर कंपोनेंट्स जैसे कि टचस्क्रीनफोन कैमरास्पीकरमाइक्रोफोनबैटरीएलईडी डिस्प्लेएग्जेलरोमीटरज्य्रोस्कोप और ब्लूटूथ सभी को जांच सकते हैं। इस ऐप से आप अपने मोबाइल डिवाइस के हार्डवेयर की स्थिति को जान सकते हैं और किसी भी समस्या को ठीक करने के लिए अपनी डिवाइस को ठीक करवा सकते हैं।

TestM Hardware App यूज़ कैसे करे?

  • Open TestM Hardware App
  • Choose Your Test [ Screen, Sound, Motion etc ]
  • Or Full Test
  • After App will provide [ Pass or Fail ] result
  • Once you have completed all the tests,
  • You can view a Detailed Report of the device’s
  • Hardware status, including any issues that were detected.
  • Well Done.

स्मार्टफ़ोन में आने वाली कुछ समस्या:-

  • मोबाइल रुक रुक कर [ हेंग ] चलाना,
  •  मोबाइल का गर्म होना,
  •  मोबाइल में (Call) नही लगाना,
  •  मोबाइल में नेटवर्क (Network) नही आना
  •  इंटरनेट नहीं चलना
  • एप्प नहीं चलना
  •  फिंगर प्रिंट से Mobile Lock नही खुलना,
  •  इयरफोन (Earphone’s) काम नहीं करने,
  •  कॉल पर बात करते समय आवाज का अटकना,
  •  कैमरा काम नही करना,
  •  वायरस का पता करना और खराबी,
  •  बैटरी का कम चलना
  •  प्ले स्टोर काम नही करना,

1: मोबाइल का रुक रुक कर [ हेंग ] चलाना

मोबाइल हैंग होना एक बहुत ही सामान्य समस्या है जो अक्सर हमारे साथ होती है। जब हमारा मोबाइल हैंग हो जाता है, तो हम इसे ठीक से चला नहीं पाते हैं। यह समस्या आमतौर पर तब होती है जब कोई Virus हमारे मोबाइल में आ जाता है या फिर हम मोबाइल में ज्यदा एप्प इनस्टॉल कर लेते है । इस समस्या को दूर करने के लिए हमने कुछ टिप्स दिए:-

Solved:-

यदि आपका मोबाइल हैंग हो रहा है तो आप निम्नलिखित कुछ उपाय करके इस समस्या को हल कर सकते हैं:

  1. मोबाइल को रीस्टार्ट करें: मोबाइल को रीस्टार्ट करने से अक्सर हैंग की समस्या हल हो जाती है। आप अपने मोबाइल को बंद करें और फिर से चालू करें।
  2. ऐप्लिकेशन बंद करें: अक्सर हैंग की समस्या किसी ऐप्लिकेशन के कारण होती है। आप अपने मोबाइल में चल रही सभी एप्लिकेशन को बंद करें और फिर से फोन का इस्तेमाल करें।
  3. फ़ोन को अपडेट करें: अक्सर हैंग की समस्या अपडेट नहीं होने के कारण होती है। आप अपने मोबाइल के एप्प और फ़ोन को अपडेट करें।
  4. फोन को फैक्टरी सेटिंग्स में रीसेट करें: अगर ऊपर दिए गए उपायों से भी समस्या हल नहीं होती है तो आप अपने मोबाइल को रिसेट।

2: मोबाइल का गर्म होना:-

दोस्तों जब भी हम अपना मोबाइल ज्यादा देर तक चलाते हैं या हम काफी देर तक कॉल पर बात करते हैं तो इससे हमारा मोबाइल तेजी से गर्म होता है गर्म होने के कारण इसकी प्रोसेसिंग प्रक्रिया तेज हो जाती है इसी कारण से मोबाइल की डिस्प्ल और कवर भी गर्म हो जाता है, इसे सॉल्व करने के लिए हमने कुछ टिप्स दिए हैं जिसे आप फॉलो कर सकते हैं

Solved:-

यदि आपका मोबाइल गर्म हो रहा है तो आप निम्नलिखित कुछ उपाय करके इस समस्या को हल कर सकते हैं:

  • Phone Brightness: ज्यदा brightness करने से आपका फ़ोन तेजी से गर्म होता है, तो आप कम Brightness पर अपना फ़ोन चलाये.
  • Phone Case: फोन के केस या कवर का उपयोग करें ताकि उसका तापमान कम हो सके।
  • Application: अपने फोन के सभी एप्लीकेशन्स बंद करें जो बैकग्राउंड में चल रहे हों।
  • Use Limited: अपने मोबाइल फोन के उपयोग से थोड़ा समय के लिए ब्रेक लें।

3: मोबाइल में (Call) नही लगाना:-

दोस्तों जब दोस्तों जब भी हम किसी व्यक्ति को फोन लगाते हैं तो फोन किसी कारण की वजह से कट जाता है या फोन नहीं लगता है , यह एक छोटी सी खराबी है और जिसे हम ठीक कर सकते है. हमने आपको कुछ टिप्स दिए हैं जिसके जरिए आप इसको सॉल्व कर सकते हैं

Solved:-

यदि आपका मोबाइल से Call नहीं हो रहा है तो आप निम्नलिखित कुछ उपाय करके इस समस्या को हल कर सकते हैं:

  • नेटवर्क समस्या: आपके फ़ोन में नेटवर्क में समस्या हो सकती है। आप अपने फ़ोन को एक अच्छे नेटवर्क कवरेज वाले स्थान पर रखें और फिर कॉल करें।
  • Aeroplan Mode: कुछ समय के लिए फ़ोन को Aeroplan मोड पर कर दीजिये।
  • Restart Phone: फ़ोन आप रीस्टार्ट करे के इस को ठीक कर सकते है।

4: मोबाइल में नेटवर्क (Network) नही आना

अगर आपके मोबाइल फ़ोन में नेटवर्क नहीं आ रहा है, तो कुछ संभव कारण हो सकते हैं जैसे कि नेटवर्क समस्यासिम कार्ड में समस्या, आपके फ़ोन की सेटिंग में कोई समस्या, या फ़ोन के सॉफ़्टवेयर में कोई प्रॉब्लम।

Solved

इस समस्या को दूर करने के लिए कुछ उपाय हैं जो आप कर सकते हैं।

  1. फ़ोन को रीस्टार्ट करें: कई बार फ़ोन को रीस्टार्ट करने से नेटवर्क असमय प्राप्त कर सकते हैं।
  2. सिम कार्ड को फिर से लगाएं: सिम कार्ड को अच्छी तरह से फोन में लगाएं और फिर से नेटवर्क की जाँच करें। ध्यान दें कि सिम कार्ड सही नेटवर्क के साथ लगा होना चाहिए जो आपके एरिया में उपलब्ध है।
  3. सेटिंग्स की जाँच करें: फ़ोन की सेटिंग्स की जाँच करें और सुनिश्चित करें कि फ़ोन नेटवर्क की सेटिंग्स को सही तरीके से कॉन्फ़िगर करता है। नेटवर्क के लिए एक्सेस पॉइंट नेम (APN) भी सही होना चाहिए।
  4. सॉफ़्टवेयर अपडेट करें: फ़ोन के सॉफ़्टवेयर को update करे.

 5: इंटरनेट नहीं चलना :-

अगर आपके मोबाइल फ़ोन में इंटरनेट नहीं चल रहा है, तो इसके कई संभव कारण हो सकते हैं। कुछ सामान्य उपायों को अपनाकर आप इस समस्या को हल कर सकते हैं।

Solved:

  1. सिग्नल चेक करें: जब आपका इंटरनेट काम नहीं कर रहा हो, तो पहले सिग्नल की जांच करें।
  2. मोबाइल डेटा चेक करें: अपने फ़ोन के मोबाइल डेटा कनेक्शन की जाँच करें। यदि यह बंद है, तो आपको इंटरनेट के लिए अपने मोबाइल नेटवर्क का उपयोग नहीं कर सकते हैं।
  3. एयरप्लेन मोड बंद करें: अगर आपका फ़ोन एयरप्लेन मोड में है, तो इंटरनेट कनेक्शन नहीं होगा। इसलिए, फ़ोन के एयरप्लेन मोड को बंद करें।
  4. फ़ोन को रीस्टार्ट करें: कई बार फ़ोन को रीस्टार्ट करने से इंटरनेट कनेक्शन ठीक हो सकता है

६: एप्प नहीं चलना

दोस्तों यदि आपके फोन में कोई ऐप नहीं चल रहा है तो उसको ठीक करने के लिए हमने कुछ टिप्स दिए हैं, मोबाइल में ऐप इसलिए नहीं चलती है क्योंकि आपका फोन पूरी तरह भरा होने के कारण ऐप खुल नहीं पाता है या नेटवर्क की समस्या होने के कारण भी आपका ऐप नहीं खुलता है इस समस्या को दूर करने के लिए हमने कुछ टिप्स दिए हैं जिसके जरिए आप अपने एप्स को ठीक कर सकते हैं

Solved:-

यदि आपके मोबाइल फोन में एप्प नहीं चल रहा है, तो इस समस्या को कुछ निम्नलिखित तरीकों से ठीक किया जा सकता है:

  1. इंटरनेट कनेक्शन की जांच करें: अपने फ़ोन के इंटरनेट कनेक्शन को जांचें और सुनिश्चित करें कि आपका फ़ोन इंटरनेट से जुड़ा हुआ है।
  2. एप्प को अपडेट करें: ज्यादातर एप्प अपडेट के जरिए बग और समस्याओं को ठीक करते हैं। इसलिए यदि आपका फ़ोन एप्प का न्यू वर्जन नहीं चला रहा है, तो उसे अपडेट करने का प्रयास करें।
  3. Cache डेटा हटाएं: एक दूसरा कारण यह भी हो सकता है कि ऐप Cache डेटासे भरा हुआ हो। इस समस्या को हल करने के लिए, ऐप के आप्शन में जाएं और कैश डेटा को साफ करे.
  4. फोन को रीस्टार्ट करें: कई बार फ़ोन को रीस्टार्ट करने से एप्प संबंधी समस्याएं ठीक हो जाती हैं। इसलिए, फ़ोन को बंद करें और फिर से शुरू करें।

7: फिंगर प्रिंट से Mobile Lock नही खुलना :-

दोस्तों जब भी हम अपने मोबाइल को फिंगरप्रिंट से खोलने की कोशिश करते हैं तो वह खुल नहीं पाता है वह किसी कारण की वजह से होता है यदि आपका फोन फिंगरप्रिंट के जरिए नहीं खुल रहा है तो हम आपको कुछ टिप्स देते हैं जिसके जरिए आप इसको ठीक कर सकते हैं

Solved:

यदि आपके मोबाइल फोन के फिंगरप्रिंट से लॉक नहीं खुल रहा है, तो निम्नलिखित कुछ उपाय करने से यह समस्या हल हो सकती है:

  1. फिंगरप्रिंट को फिर से ऐड करे: फिंगरप्रिंट ऑप्शन पर जाकर, फिंगरप्रिंट को फिर से जोड़ सकते हैं।
  2. ही तरीके से अपना फिंगरप्रिंट स्कैन करें: फिंगरप्रिंट स्कैनर को धीमे और ठीक ढंग से अपने फिंगर को स्कैन करें। स्कैनिंग के दौरान ध्यान दें कि आप उंगली को बहुत हल्के हाथ से रखें।
  3. एक और उंगली का प्रयास करें: कभी-कभी फिंगरप्रिंट स्कैनर सही तरीके से काम नहीं करता है। इसलिए, एक और उंगली का प्रयास करें और फिंगरप्रिंट स्कैनर से अपना मोबाइल फोन लॉक खोलने का प्रयास करें।
  4. फोन को रीसेट करें: यदि फिंगरप्रिंट से लॉक नहीं खुलता है, तो आप अपने मोबाइल फोन को रीसेट करने का प्रयास कर सकते हैं।

 8: इयरफोन का [Earphone’s] काम नहीं करने:-

दोस्तों जब भी हम अपने मोबाइल में ईयर फोन का इस्तेमाल करते हैं तो वह किसी कारण की वजह से चल नहीं पाती है इस समस्या को ठीक करने के लिए हमने आपको कुछ टिप्स दिए हैं जिसके जरिए आप अपने मोबाइल में ईयर फोन को ठीक से चला सकते हैं.

Solved:

अगर आपके ईयरफोन काम नहीं कर रहे हैं, तो निम्नलिखित उपाय करने से यह समस्या हल हो सकती है:

  1. जांच करें कि ईयरफोन ठीक से कनेक्ट हैं: अपने फोन या कंप्यूटर से इन ईयरफोन को फिर से कनेक्ट करने का प्रयास करें।
  2. बैटरी की जाँच करें: कुछ ईयरफोन बैटरी से चलते हैं, इसलिए यदि आपके ईयरफोन में बैटरी है, तो उनकी बैटरी लाइफ की चेक करें।
  3. ईयरफोन को साफ करें: कभी-कभी ईयरफोन में धूल और कीटाणु आ जाते हैं, जिससे वे सही से काम नहीं करते हैं।
  4. फोन या कंप्यूटर के सेटिंग्स की चेक करें: कभी-कभी ईयरफोन समस्या फोन या कंप्यूटर की सेटिंग्स से भी हो सकती है। इसलिए, आप अपने फोन या कंप्यूटर की सेटिंग्स की जाँच करे.

 ९: कॉल पर बात करते समय आवाज का अटकना:-

दोस्तों दोस्तों जब भी हम किसी व्यक्ति से कॉल पर बात करते हैं तो कॉल मैं दोनों तरफ से अटक अटक के आवाज आती है और हमें आवाज सही से सुनाई नहीं देती है यह अटकना एक समस्या है इसको ठीक करने के लिए हमने आपको कुछ टिप्स दिए हैं जिसके जरिए आप इस समस्या को ठीक.

आवाज का अटकना या ब्रेक होना एक चलती फिरती बात है, जो बहुत से कारणों से हो सकती है। कुछ उपाय निम्नलिखित हैं, जो इस समस्या को हल करने में मदद कर सकते हैं:

  1. नेटवर्क की जाँच करें: यदि आपके फोन के सिग्नल या नेटवर्क में कोई समस्या है तो आवाज अटकने लगती है। इसलिए, आप नेटवर्क की जाँच करें।
  2. स्पीकर और माइक्रोफोन को चेक करें: आपके फोन के स्पीकर या माइक्रोफोन में भी कोई समस्या हो सकती है, जो आवाज अटकने का कारण बन सकती है। इसलिए, आप अपने फोन के स्पीकर और माइक्रोफोन की स्थिति की जांच करें।
  3. फोन सॉफ्टवेयर को अपडेट करें: कभी-कभी फोन सॉफ्टवेयर में एक समस्या होने से भी आवाज अटक सकती है। इसलिए, फोन सॉफ्टवेयर को अपडेट करने का प्रयास करें।
  4. फोन को रीस्टार्ट करें: अटकने की समस्या को ठीक करने के लिए फ़ोन को रीस्टार्ट करे.

 १०: कैमरा काम नही करना:-

कैमरा काम नहीं करने की समस्या का कारण कई हो सकते हैं जैसे कि फोन सॉफ्टवेयर में प्रॉब्लम , बैटरी लाइफ, कैमरा एप्लिकेशन में समस्या, फोन के कैमरा सेंसर में खराबी आदि। इसको ठीक करने के लिए हमने आपको कुछ टिप्स दिए हैं जिसके जरिए आप इस समस्या को ठीक.

Solved:

  1. फोन को रीस्टार्ट करें: कभी-कभी सभी समस्याओं का समाधान फोन को रीस्टार्ट करने से हो जाता है। फोन को रीस्टार्ट करें और फिर कैमरा एप्लिकेशन को खोलें।
  2. स्टोरेज स्पेस की चेक करें: कभी-कभी फोन में स्टोरेज स्पेस कम हो जाने से कैमरा नहीं काम करता है। इसलिए, अपने फोन में स्टोरेज स्पेस की जाँच करें और सुनिश्चित करें कि कम स्टोरेज स्पेस इस समस्या का कारण नहीं है।
  3. कैमरा एप्लिकेशन को अपडेट करें: कभी-कभी कैमरा एप्लिकेशन में कमी हो जाने से फोन कैमरा काम नहीं करता है। इसलिए, कैमरा एप्लिकेशन को अपडेट करने का प्रयास करें।

११: वायरस का पता करना :-

दोस्तों जब भी हम इंटरनेट से कोई फाइल डाउनलोड करते हैं तो उसके साथ हमारे फोन में वायरस भी आ जाते हैं यह वायरस आपके मोबाइल को काफी हद तक खराब कर सकते हैं और इसी के साथ यह आपका डाटा चोरी भी कर सकते हैं जैसे फोटो वीडियो कांटेक्ट यह सब आपकी डाटा को चुरा लेते हैं और ऑनलाइन भेजते हैं इससे बचने के लिए हमने आपको कुछ टिप्स दी है.

Solved:

आप अपने मोबाइल फोन पर वायरस का पता लगाने के लिए निम्नलिखित उपाय अपना सकते हैं:

  1. एंटीवायरस सॉफ्टवेयर का उपयोग करें: आप अपने फोन में एंटीवायरस सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करके वायरसों को खोजने में मदद कर सकते हैं।
  2. फ़ाइल मैनेजर का उपयोग करें: अगर आपका फोन रूट नहीं है, तो आप फाइल मैनेजर का उपयोग करके फाइलों को खोज सकते हैं जो अज्ञात हों। अगर आपको इसमें कोई संदेह होता है तो उसे हटा दें।
  3. एप्लिकेशन : फोन में किसी भी ऐप्लिकेशन को इंस्टॉल करने से पहले, उसकी रेटिंग और रिव्यू की जाँच करें।
  4. डाउनलोड : ऑनलाइन अप्प्स फाइल डाउनलोड न करे.

१२: बैटरी का कम चलना:-

बैटरी का कम चलना एक आम समस्या है जो आमतौर पर लोगो को परेशान करती है। कुछ मुख्य कारण इसमें शामिल हैं:

  1. एप्लिकेशनों का उपयोग: ज्यदा एप्प यूज़ करना इस से बैटरी जल्दी खत्म होती है.
  2. बैटरी की उम्र: बैटरी की उम्र के साथ यह नैचुरली कमजोर होती जाती है जिससे इसकी लाइफ स्पैन भी कम हो जाती है।
  3. बैटरी सेटिंग: कुछ स्मार्टफोनों में बैटरी को बचाने के लिए सेटिंग्स उपलब्ध होती हैं। जैसे कि ब्राइटनेस कम करनास्क्रीन टाइमआउट बदलना इत्यादि।
  4. स्क्रीन टाइमआउट: स्मार्टफोन की स्क्रीन लॉक होने पर भी जारी रहती है जो बैटरी की लाइफ स्पैन को खत्म करता है।

 १३: प्ले स्टोर काम नही करना:-

अगर आपके मोबाइल फ़ोन के प्ले स्टोर काम नहीं कर रहा है तो निम्नलिखित टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं:

  1. अपने फ़ोन की इंटरनेट कनेक्शन की जाँच करें और उन्हें बंद करने और फिर से शुरू करने का प्रयास करें।
  2. अपने फ़ोन की डेट और cache को हटाएं और फिर से प्ले स्टोर का प्रयास करें।
  3. अपने फ़ोन की समय-दिनांक की जाँच करें और सही तारीख और समय को सेट करें।
  4. प्ले स्टोर की अपडेट की जाँच करें और अगर कोई अपडेट उपलब्ध है, तो उसे अपडेट करें।
  5. अपने फ़ोन को रीस्टार्ट करें और फिर से प्ले स्टोर को खोलने का प्रयास करें।
  6. अपने फ़ोन सॉफ़्टवेयर की जाँच करें और अगर कोई अपडेट उपलब्ध है, तो उसे अपडेट करें।

Conclusion:-

दोस्तों यदि आपने यह आर्टिकल पूरा पढ़ा है तो उसके लिए आपका धन्यवाद क्योकी आपने यह आर्टिकल पूरा पढ़ा। दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको यह बताया है कि मेरे मोबाइल में क्या खराबी है और इसको कैसे ठीक करें, दोस्तों यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो हमारी इस ब्लॉग पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें जिन्हें मोबाइल से रिलेटेड कोई भी प्रॉब्लम आ रही हो यह आर्टिकल उन्हें काफी मदद करेगा और वह लोग भी अपने मोबाइल को ठीक कर पाएंगे हमारी इस आर्टिकल की मदद से।

यदि दोस्तों हमारी आर्टिकल में कोई भी मिस्टेक है तो आप हमें कांटेक्ट करके या कमेंट करके बता सकते हैं हम उसे 24 घंटे में ठीक कर देंगे।